अयोध्या में कड़ी सुरक्षा के बीच होगी चौदहकोसी परिक्रमा : OmTimes

अयोध्या ( ऊँ टाइम्स ) चौदहकोसी परिक्रमा को लेकर सुरक्षा व निगरानी के सख्त इंतजाम किए गए हैं। इसबार बाहरी श्रद्धालुओं के अनुमति नहीं दी गई है। गैर जिलों से आने वाले श्रद्धालुओं को रामनगरी की सीमा पर ही रोक दिया जाएगा। यातायात डायवर्जन लागू कर दिया गया है। फिलहाल गोरखपुर-लखनऊ फोरलेन पर यातायात सामान्य रखा गया है। रामनगरी की सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। मेले के लिए रामनगरी की अतिरिक्त फोर्स का आवंटन हो चुका है। 22 नवंबर से लेकर 30 नवंबर तक चलने वाला कार्तिक मेला सुरक्षा तंत्र के लिए काफी चुनौती भरा होगा। हर साल कार्तिक मेला के चौदहकोसी व पंचकोसी परिक्रमा में देश के कोने-कोने से बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होते हैं। कार्तिक मेला अयोध्या के प्रमुख धार्मिक आयोजनों में से एक है।
चौदहकोसी परिक्रमा को लेकर सुरक्षा तंत्र ने शनिवार को अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दिया। छह अपर पुलिस अधीक्षक, 17 पुलिस उपाधीक्षक, 25 निरीक्षक, 150 उपनिरीक्षक व 550 आरक्षी सहित बड़ी संख्या में पीएसी मेले के लिए उपलब्ध कराई गई है। मेला क्षेत्र में पुलिस की ओर से जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे सक्रिय किए गए हैं। परिक्रमा मार्ग पर पड़ने वाली मिश्रित आबादी की खास निगरानी की जा रही है। संवेदनशीलता को देखते हुए फोर्स को हर समय एलर्ट रहने के लिए कहा गया है। मेलार्थियों के साथ मददगार के रूप में पेश आने का भी निर्देश दिया। रेलवे क्रासिग पर भीड़ नियंत्रण के लिए बैरियर व बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों की व्यवस्था की गई है।
आईजी रेंज डॉ. संजीव गुप्त ने चौदहकोसी परिक्रमा, पंचकोसी परिक्रमा तथा कार्तिक पूर्णिमा स्नान को सकुशल संपन्न कराने के लिए ड्यूटी पर लगे जोनल व सेक्टर प्रभारियों को सख्त निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहाकि मेला ड्यूटी में लगे सभी अधिकारी समन्वय बनाकर कार्य करें। सभी अधिकारी क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगे। आईजी ने थाना प्रभारियों को संबंधित क्षेत्रों में नियमित पेट्रोलिग के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहाकि यह सुनिश्चित रखें कि श्रद्धालु निश्चित स्थल पर ही रुकें। गाड़ियां निर्धारित पार्किंग स्थल पर खड़ी हों। संपूर्ण परिक्रमा मार्ग क्लीयर होना चाहिए। संवेदनशील स्थलों पर विशेष सतर्कता बरती जाए।

चौदहकोसी परिक्रमा पर मार्ग परिवर्तन – -लखनऊ से गोरखपुर जाने वाले वाहन फोरलेन से जाएंगे आवश्यकता पकड़ने पर इन्हें बाराबंकी जिले के रामनगर चौराहे से गोंडा की ओर मोड़ दिया जाएगा। -लखनऊ से अयोध्या की ओर जाने वाले वाहनों का सआदतगंज से शहर के भीतर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। भारी वाहनों को थाना रौनाही के सामने रोका दिया जाएगा। -रायबरेली रोड से अयोध्या आने वाले वाहनों का अग्रसेन चौराहा से शहर की ओर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। आवश्यकतानुसार भारी वाहनों को इनायतनगर थाना के सामने रोका जाएगा। -सुल्तानपुर से अयोध्या आने वाले वाहनों का शांति चौक से शहर की ओर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। आवश्यकतानुसार भारी वाहनों को पूराकलंदर थाना के सामने रोका जाएगा।

-अंबेडकरनगर जिले से अयोध्या आने वाले वाहनों को देवकाली चौराहा से दर्शननगर की ओर प्रवेश वर्जित रहेगा।

-साकेत पेट्रोल पंप और लकड़मंडी से नयाघाट की ओर वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

लेखक: OM TIMES News Paper India

omtimes news paper (Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रकाशक एवं प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 , 6307662484 🇮🇳 ऊँ टाइम्स

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s