प्रधानमंत्री मोदी ने कहा – इस दीपावली पर वोकल फॉर लाेकल से मिलेगी कारोबार को नई चेतना

वाराणसी (ऊँ टाइम्स) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी को सोमवार की सुबह करोड़ों की सौगात दी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चांदपुर औद्योगिक क्षेत्र से उद्यमी विपिन अग्रवाल, संपूर्णानंद स्टेडियम में बास्केट बाल खिलाड़ी प्रशांति सिंह और पक्के महाल में काल भैरव के पास गृहिणी नीलिमा मेहता से बातचीत की। इस दौरान कार्यक्रम का प्रसारण दशाश्वमेघ घाट, शूलटंकेश्वर, टीएफसी, सर्किट हाउस, एयरपोर्ट परिसर और कमिश्‍नरी में किया गया।
ऑनलाइन आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कार्यक्रम को संबोधित किया और पीएम के कोरोना संक्रमण के दौरान किये गए उपायों और विकास को लेकर अपनी बात रखी। मुख्‍यमंत्री के संबोधन के बाद काशी के विकास पर आधारित एक संक्षिप्‍त वृत्‍तचित्र भी ऑनलाइन प्रसारित किया गया। सुबह 10.45 बजे पीएम ने बटन दबाकर ऑनलाइन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया।
पीएम ने सबसे पहले सिगरा स्‍टेडियम में मौजूद बास्‍केटबॉल खिलाड़ी प्रश्‍ाांति सिंह से बातचीत की और बध्‍ााई के साथ उन्‍हें उज्‍जवल भविष्‍य के लिए शुभकामनाएं दीं। वाराणसी में दीप पर्व के आयोजन को लेकर माहौल पर प्रशांति से परिचर्चा की। इस दौरान संपूर्णानंद स्‍टेडियम में खिलाडियों की सुविधा के लिए बने चेंजिंग रूम और आवासीय भवन पर बातचीत की। पीएम ने इस दौरान प्रशांति से कहा कि खेल जगत में बनारस की युवा पीढी और आगे आए। परिवार सहित दीपावली की परिवार को पीएम ने शुभकामनाएं दीं।

काल भैरव गली की निवासी नीलिमा मेहता से उन्‍होंने बात किया और दीवाली के रौनक पर उनसे बातचीत काे आगे बढ़ाया तो आवाज डिसकनेक्‍ट हो गई। संवाद दोबारा कनेक्‍ट हुआ तो नीलिमा ने पीएम को प्रणाम किया और काल भैरव गली की साफ सफाई को लेकर भी पीएम ने पूछा तो उन्‍होंने बताया कि गली में बैठकर भोजन भी किया जा सकता है। पीएम ने कहा कि काशी लोग देखने आते हैं तो काशी की गली की रौनक भी होनी चाहिए। काशी की गलियों की साफ सफाई और उजाले के लिए अपनी अपेक्षाएं भी पीएम ने साझा कीं। बनारस के गलियों के शहर होने और यहां के कण कण की पवित्रता पर परिचर्चा कर काशी में पर्यटन की अपेक्षाएं भी जाहिर कीं।
इसके बाद पीएम ने चांदपुर औद्योगिक क्षेत्र से उद्यमी विपिन अग्रवाल से बातचीत की। उद्यमी ने बताया कि कोरोना काल के दौरान कारोबार प्रभावित तो हुआ लेकिन प्रयासों में कोई कमी नहीं आई। काशी से निर्मित उत्‍पादों की खरीदारों और उपभोक्‍ताओं से संबंध संग कारोबारी गतिविधि भी बेहतर बने रहने की जानकारी देकर कोरोना संक्रमण काल में कारोबारी हालातों को रेखांकित किया। उन्‍होंने शहर में विकास कार्यों को लेकर अपनी बातें रखते हुए कारोबार को मिलने वाले लाभ को साझा किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने छाेटे उद्योगों पर बात करते हुए मालिक मैनेजर और उनके बेहतर चैंबर बनाने के साथ ही परिसर में कारीगरों के स्‍थान को बेहतर बनाने को लेकर अपने सुझाव भी रखे। कहा कि कारीगर को भी घर जाने का मन न हो एेसा माहौल कार्यालय या कारखाने का होना चाहिए। कहा कि दीवाली और त्‍योहार पर लोगों का ध्‍यान गया है और कारोबारी गतिविधि भी बढ़ रही है। लॉकडाउन के बाद कारोबार में आने वाले सुधार को लेकर भी पीएम ने परिचर्चा की। इस पर उद्यमी विपिन अग्रवाल ने बताया कि कोरोना काल के दौरान भी प्रश्‍ाासनिक सहयोग पर्याप्‍त हुआ, वहीं उन्‍होंने आत्‍मनिर्भरता के लिए प्रयासों के बारे में जानकारी दी।

संवाद के क्रम में तीन लोगों से बातचीत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने शहर में विकास कार्यों की जरूरत पर बल देते हुए शहर के विकास के लिए किए गए कार्यों को गिनाया। पूर्वांचल के लोगों के छोटी जरूरतों के लिए उपलब्‍धता की जानकारी दी। पीएम ने किसानों, कारोबारियों और आम नगारिकों के लिए काशी में किए गए सरकार के प्रयासों के बारे में अवगत कराते हुए भविष्‍य की योजनाओं की झलक भी दिखायी। रेहडी, ठेला पटरी कारो‍बारियों से लेकर बुनकरों तक पर बात करते हुए आर्थिक दिक्‍कतों को दूर करने के प्रयासों से अवगत कराया तो योजनाओं की एक-एक कर जरूरत और उसके लाभों से भी अवगत कराया।
काश्यां हि काशते काशी, काशी सर्वप्रकाशिका! का उदाहरण देते हुए कहा कि – काशी को काशी ही प्रकाशित करती है। काशी का आशीर्वाद साक्षात महादेव का आशीर्वाद है, ऐसे में कोई काम बड़ा नहीं हो सकता। पीएम ने दीपावली, गाेवर्धपन पूजा और भैयादूज की बधाई दी तो कारोबार को लेकर भी अपनी बात रखी। लोकल फाॅर वोकल अभियान के लिए दीपावली पर अपील करते हुए लोकल कारोबार को बढ़ाने और उत्‍पादों को बनाने वालों की दिवाली भी रोशन करने की अपील की। काशी वासियों से अपील किया कि देश के लोग और नौजवान जो पसीना बहा रहे हैं और कुछ करने की कोशिश करना चा‍ह रहे हैं उनका हौसला बढ़ाने की जरूरत है।
राजेंद्र प्रसाद घाट पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में पहुंचे मंत्री नीलकंठ तिवारी ने आयोजन स्‍थल का जायजा लिया और लोगों से संवाद भी किया। वहीं कमिश्नरी में मंडलायुक्त और डीएम पहुंचे तो एयरपोर्ट पर एयरोब्रिज के उद्घाटन की चल रही तैयारियों के बीच मछलीशहर सांसद वीपी सरोज, पिंडरा विधायक डॉ. अवधेश सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
अन्‍य स्‍थानों पर आयोजन के साथ ही जिन लोगों से पीएम ने वार्ता की वहां भी लोगों की भीड़ सुबह से मौजूद रही और लोगों में कार्यक्रम को लेकर उत्‍साह बना रहा। कई जगहों पर लोगों के मनोरंजन के लिए सांस्‍कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।
पीएम संग संवाद के आयोजन में शामिल होने के लिए भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष स्‍वतंत्र देव सिंह भी पहुंचे। इस दौरान पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल में पीएम नरेंद्र मोदी के वर्चुअल कार्यक्रम में भाजपा कार्यकर्ता और अन्‍य लोग मौजूद रहे तो शूलटंकेश्वर महादेव परिसर में वर्चुअल उद्घाटन के मौके पर भाजपा कार्यकर्ता और स्थानीय लोगों की मौजूदगी रही।

लेखक: OM TIMES News Paper India

omtimes news paper (Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रकाशक एवं प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 , 6307662484 🇮🇳 ऊँ टाइम्स

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s