प्रधानमंत्री ने कोरोना से जंग में प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता का किया सराहना

OmTimes  e-news paper India
Publish Date – 24/3/2020. https://omtimes.in omtimes.in - 24-3-2020. -13 नई दिल्ली ( ऊँ टाइम्स)  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना आपदा के वक्त लोगों को जागरूक बनाने में प्रिंट मीडिया की भूमिका का तारीफ किया है, और इस मुहिम को जारी रखने के लिए पत्रकारों का आहवान किया है।.
वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से देश के 14 शहरों के 11 भाषाओं से जुड़े अखबारों के लगभग दो दर्जन संपादकों तथा हितधारकों के साथ संवाद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मीडिया ने देश के कोने-कोने में लोगों तक सूचना पहुंचाने में प्रशंसनीय भूमिका निभाई है। मीडिया का नेटवर्क देश भर में शहरों से लेकर गांवों तक फैला हुआ है। इससे इस चुनौती से लड़ने और सही सूचना पहुंचाने में उसकी भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो गई है।

कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता फैलाने वाले लेख प्रकाशित किए जाएं – प्रधानमंत्री ने कहा कि समाचारपत्रों की बड़ी विश्वसनीयता है तथा किसी क्षेत्रीय समाचारपत्र का स्थानीय पेज व्यापक तौर पर पढ़ा जाता है। ऐसे में ये अहम हो जाता है कि इस पेज पर कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता फैलाने वाले लेख प्रकाशित किए जाएं। लोगों को ये भी बताया जाना चाहिए कि कोरोना के जांच केंद्र कहां हैं, किनकी जांच होनी चाहिए, किससे संपर्क साधा जाना चाहिए तथा किस तरह प्रभावितों को घर में सबसे अलग-थलग रहना चाहिए। ये सूचनाएं अखबारों के साथ-साथ उनसे जुड़े वेब पोर्टल पर भी दी जानी चाहिए। प्रधानमंत्री ने क्षेत्रीय अखबारों को आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता वाली जगहों की जानकारी देने की भी सलाह दी।

मीडिया कोरोना को रोकने के लिए लोगोंं को सोशल डिस्टैंसिंग का महत्व समझाएं –  मोदी ने मीडिया से सरकार और जनता के बीच सेतु के तौर पर कार्य करने तथा राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर लगातार लोगों की प्रतिक्रिया से अवगत कराने का अनुरोध भी किया। उन्होंने मीडिया से कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए लोगों को परस्पर दूरी बनाकर रहने (सोशल डिस्टैंसिंग) का महत्व समझाने तथा राज्यों के लॉकडाउन के निर्णय के बारे में उन्हे जागरूक बनाने की अपील की। साथ ही अंतरराष्ट्रीय आंकड़ों तथा केस स्टडी आदि की जानकारी लोगों के साथ साझा करने का सुझाव भी दिया!
मोदी ने कहा कि हमें कोरोना के खिलाफ लोगों में संघर्ष की भावना बरकरार रखने के साथ निराशा व नकारात्मकता को भगाने तथा अफवाहों पर ध्यान न देने का प्रयास करते रहना होगा। नागरिकों को ये बताना जरूरी है कि सरकार कोविद-19 को परास्त करने के लिए प्रतिबद्ध है।
प्रिंट मीडिया के पत्रकारों तथा स्टेकहोल्डर्स ने देश को सही समय पर जागरूक करने तथा कोरोना के खिलाफ मुहिम का नेतृत्व संभालने के लिए प्रधानमंत्री की प्रशंसा की। उनका कहना था कि वे प्रधानमंत्री के सुझावों के अनुसार काम करेंगे तथा प्रेरक और सकारात्मक खबरें प्रकाशित करेंगे।

प्रधानमंत्री के संदेश का पूरे देश ने किया पालन – उन्होंने प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता पुर्नस्थापित करने के लिए भी प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया और कहा कि इस चुनौती से मिलकर मुकाबला करने के उनके संदेश का पूरे देश ने पालन किया है। प्रधानमंत्री ने प्रिंट मीडिया को राष्ट्रीय सुरक्षा तथा सामाजिक समरसता के हित में समाज के कमजोर वर्ग के लोगों के प्रति अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करने की भी अपील की।
जावड़ेकर ने कहा कि – प्रिंट मीडिया कोरोना संकट से निपटने में तथ्यों के साथ अहम भूमिका निभा रहा
इस दौरान मौजूद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी कहा कि प्रिंट मीडिया काफी विश्वसनीय है तथा कोरोना संकट से निपटने में तथ्यों के साथ अहम भूमिका निभा रहा है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव ने प्रिंट मीडिया से झूठी खबरों का प्रसार रोकने में सहयोग की अपील की।

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s