ग्लोबल बिजनेस फोरम 2019 में पीएम मोदी ने कहा दशकों बाद भारत में आई है राजनीतिक स्थिरता

OM TIMES news paper India
Publish Date- 25/9/2019. https://omtimes.in

नई दिल्ली / न्यूयॉर्क (ऊँ टाइम्स)  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्लोबल बिजनस फोरम 2019 में शामिल होने के लिए न्यू यॉर्क पहुंचे। इस दौरान पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग ने पीएम मोदी का स्वागत किया। फिलहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्लोबल बिजनस फोरम को संबोधित कर रहे हैं।
ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम में पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने देश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके उपयोग को बंद करने के लिए एक बड़ा आंदोलन शुरू किया गया है। 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ एक राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जाएगा।
मोदी ने बिजनेस फोरम में बताया कि भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कोयला भंडार है। हम दुनिया को भारत में कोयला गैसीकरण के लिए अपनी तकनीक लाने के लिए आमंत्रित करते हैं, जो स्वच्छ ऊर्जा का उत्पादन करेगा। जिसे बाद में गैस ऊर्जा के स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
मोदी ने कहा कि आज भारत के करीब-करीब हर नागरिक के पास यूनिक आईडी है, मोबाइल फोन और बैंक अकाउंट है। जिसके कारण Targeted Service Delivery में तेजी आई, लीकेज बंद हुई और transparency कई गुना बढ़ी है।
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बीते 5 सालों में भारत में 286 बिलियन FDI हुआ है। ये बीते 20 साल में भारत के कुल FDI Inflow का आधा है। अमेरिका ने भी जितना FDI बीते दशकों में भारत में किया है, उसका 50% सिर्फ पिछले 4 वर्षों में हुआ है।
फोरम में कारोबारियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमने कॉरपोरेट के सेक्टर में भारी टैक्स कटौती करने का क्रांतिकारी फैसला लिया है। हमने नई सरकार बनने के बाद 50 से ज्यादा उन कानूनों को खत्म कर दिया है, जो कारोबार के मार्ग में बाधा पैदा कर रही थी।
फोरम में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत लगातार देश में बिजनेस का सही माहौल तैयार करने की कोशिश कर रहा है। सड़क, रेल और हवाई सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर पर हम 100 लाख करोड़ खर्च करने वाले हैं।
पीएम मोदी ने कहा कि आप एक ऐसी सरकार को देख रहे हैं, जिसे पहले से ज्यादा सीटों के साथ जनता ने दोबारा सेवा का मौका दिया। जनता ने जजमेंट दिया है कि विकास ही उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि भारत में एक ऐसी सरकार है जो बिजनस वर्ल्ड का और वेल्थ क्रिएशन का सम्मान करती है।
5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनाने का बड़ा लक्ष्य रखा है। हमने जब सत्ता संभाली तो देश की इकॉनमी 2 ट्रिलियन डॉलर की थी, हमने पिछले 5 सालों में इसमें 1 ट्रिलियन डॉलर और जोड़ा है।
पीएम मोदी ने कहा कि आज 4 कारक हैं जो भारत को निवेशकों के लिए विश्वसनीय बनाते हैं और भारत को सबसे अलग बनाते हैं- जनतंत्र (Democracy), जनसांख्यिकी (Demography), मांग (Demand) और निर्णायकता (Decisiveness)।

लेखक: OM TIMES News Paper India

(Regd. & App. by- Govt. of India ) प्रधान सम्पादक रामदेव द्विवेदी 📲 9453706435 🇮🇳 ऊँ टाइम्स

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s